मेडिटेशन कैसे करें - Meditation Kaise Kare

आपने सुना होगा कि मेडिटेशन (ध्यान) आपके स्वास्थ्य को लाभ  पहुंचा सकता है, इसलिए आपने इसे आज़माने का फैसला किया है। लेकिन आप निश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करे ?  इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि मेडिटेशन कैसे शुरू करें

मेडिटेशन कैसे करें - Meditation Kaise Kare

मेडिटेशन शुरू करने के लिए इन चरणों का पालन करें

  • एक शांत स्थान का चयन करें ।  

ऐसी जगह के बारे में सोचें जहाँ पर किसी प्रकार की शोर या विकृतियां ना हो । यह आपके घर का एक शांत हिस्सा या बाहर पेड़ के नीचे बैठ कर भी हो सकता है। आप फूलों या सुंदर स्थानों की तस्वीरें जैसे प्रेरणादायक या शांत वस्तुओं को भी आस पास रख सकते हैं।

  • बैठने के लिए एक आरामदायक जगह खोजें।

ज़मीन पर सीधी रीढ़ कर पद्मासना में बैठने की कोई आवश्यकता नहीं है जब तक आपके लिए यह आरामदायक न हो। आप एक दीवार के साथ अपनी पीठ को लगा कर कुर्सी या सोफे पर बैठ कर भी मेडिटेशन कर सकते हैं। आप कुशन, तकिए या कंबल का प्रयोग भी कर सकते हैं।

  • धीरे-धीरे अपनी आंखें बंद करें। 

आंखे धीरे बंद करे और अपने विचारों को थोड़ी देर के लिए दूर रखने का प्रयास करे। खुद को बताएं कि इस छोटी अवधि के लिए आप किसी और चीज के बारे में नहीं सोचेंगे।

  • कुछ गहरी सांस लेने से शुरू करें।

अपनी नाक के माध्यम से धीरे-धीरे सांस ले ।  महसूस करें कि प्रत्येक श्वास आपके शरीर में कैसे अंदर और बाहर निकलती है, अपने फेफड़ों को हवा से भरे और फिर आपके नाक के माध्यम से निकले। प्रत्येक सांस को लंबा और गहरा करना शुरू करें। गहरी सांस लेना से मन और शरीर को शांत मिलती है ।

  • कोई मेडिटेशन मंत्र चुने । 

मंत्र एक शब्द या वाक्यांश है जिसे आप मेडिटेशन के दौरान दोहराते हैं। मंत्र का उद्देश्य आपको अपने विचारों से दूर रखना होता है जिसे आप मेडिटेशन पर ध्यान लग सकगे । आप अपने पसंदीदा शब्द का उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोग "शांति" या "ॐ" जैसे शब्दों का उपयोग करना पसंद करते हैं।

टिप्पणियाँ