मेडिटेशन (ध्यान करने) की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है क्योंकि यह बहुत ही गुणकारी हैं। मेडिटेशन विचारों को केंद्रित करने और अपने बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है । बहुत से लोग तनाव को कम करने और एकाग्रता विकसित करने लिए भी मेडिटेशन करते है । अन्य मेडिटेशन के फायदे मे सकारात्मक विचारों और दृष्टिकोण, अनुशासन, अच्छी नींद और यहां तक कि दर्द नियंत्रण शामिल है।

मेडिटेशन के लाभ - Meditation Ke Fayde

  • तनाव कम करता है ।

3,500 से अधिक वयस्कों सहित एक अध्ययन से पता चला कि यह तनाव में कमी के लिए बहुत उपयोगी है।

आम तौर पर, मानसिक और शारीरिक तनाव हार्मोन के स्तर में वृद्धि का कारण होता है, तनाव कई हानिकारक प्रभाव शरीर मे पैदा करता है । तनाव के मुख्य लक्षण में नींद पर प्रभाव, उदासी (डिप्रेशन), चिंता, रक्तचाप का बढ़ना शामिल हैं ।

शोध से पता चला है कि मेडिटेशन तनाव से संबंधित स्थितियों में सुधार करता है, जिसमें इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम, स्ट्रेस डिसऑर्डर शामिल हैं।

  • चिंता को नियंत्रित करता है ।

मेडिटेशन से चिंता विकारों के लक्षण भी कम होती है, जैसे की फोबियास और घबड़ाहट के दौरे । मेडिटेशन उच्च दबाव के माहौल से संबंधित चिंता को नियंत्रित करने में मददकार है ।

  • आत्म जागरूकता में वृद्धि करता है ।

मेडिटेशन का अभ्यास करने से आप आत्मबोध को प्राप्त कर सकते है। स्तन कैंसर से पीड़त 21 महिलाओं पर किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि जब उन्होंने ताई ची के कार्यक्रम में हिस्सा लिया, तो उनने उन लोगों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया जिन्होंने सोशल सपोर्ट सेशंस में हिसा लिया था ।

  • ध्यान अवधि बढ़ती है ।

मेडिटेशन करने से ध्यान की ताकत और धीरज बढ़ते है । उदाहरण के लिए, आठ सप्ताह के एक मैडिटेशन अध्ययन में पाया गया कि प्रतिभागियों की ध्यान लगने क्षमता में सुधार हुआ है ।

यहां तक कि एक छोटी समय के लिए मेडिटेशन का अभ्यास भी आपको लाभ पहुंचा सकता है।

  • आयु से संबंधित स्मरणशक्ति में सुधर करता है ।

विचारधारा की स्पष्टता दिमाग को युवा रखने में मदद करती है। मेडिटेशन आयु से संबंधित यादशत रोग मे मददगार है, मेडिटेशन कम से कम आंशिक रूप से डिमेंशिया वाले रोगियों में स्मृति में सुधार कर सकता है।

  • आचरण में दयालुता लाता है ।

यह आपके और दूसरों के प्रति सकारात्मक भावनाओं जगता है । 

मेटा, एक प्रकार का मेडिटेशन है, जिसे आप दयालु विचारों और भावनाओं को विकसित करता है । अभ्यास के माध्यम से, लोग क्षमा करना सीखते हैं, पहले दोस्तों, फिर परिचितों और अंत मे दुश्मनों से ।

दूसरे शब्दों में कहे तो,  मेटा मेडिटेशन में जितना अधिक प्रयास करगे, उतनी अधिक सकारात्मक भावनाओं का जीवन में अनुभव करगे ।

  • बुरी आदत को छोड़ने में मदद करता है ।

यह आत्म-नियंत्रण को संवृद्धि और नशे की लत को छोड़ने में मदद करता है । शोध से पता चला है कि मेडिटेशन ध्यान पुनर्निर्देशित करने,  इच्छाशक्ति बढ़ाने,  भावनाओं और आवेगों को नियंत्रित करने और नशे की लत के कारणों समझने में सहायता करता है।

  • नींद में सुधार करता है।

लगभग आधे आबादी अनिद्रा से प्रभावित है। मेडिटेशन में कुशल बनने से विचारों,  व्यर्थ विचारों को नियंत्रित में मदद मिल सकती है जो अनिद्रा का कारण बनती हैं।

इसके अतिरिक्त, यह शरीर को तनाव मुक्त करने और शांतिपूर्ण स्थिति में रखने में मदद करता है।

0 टिप्पणियाँ