बचपन के दिनों में, मुझे गलतफहमी थी कि ध्यान लगना बस बरगद के पेड़ के नीचे कमल की मुद्रा में ओम का जाप करने से है । लेकिन अब मैंने महसूस किया कि ध्यान इससे कहीं अधिक है।

ध्यान कैसे लगायें - Dhyan Kaise Lagaye


ध्यान आंतरिक और बाहरी स्वयं को शांत करने की प्रक्रिया है जो किसी भी स्थान पर और किसी भी समय की सकता है । पर घर एक ऐसी खूबसूरत जगह है जहाँ पर किसी व्यक्ति का कोई बंधन नहीं है।

ध्यान लगाने की विधि | Dhyan Kaise Kare

  • घर पर ध्यान करने के लिए सबसे पहले, आपको एक जगह चुनेनी  जो शांतिपूर्ण हो। यह आपका बगीचा, या आपका पूजा स्थल हो सकता है। यदि आपका घर शोर करने वाले प्राणियों द्वारा साझा किया जाता है, तब भी आप वैराग्य खोज सकते हैं। आप इयरप्लग को खरीद सकते हैं, जो विशेष रूप से किसी भी बाहरी ध्वनि के रुकावट को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे आपके स्थानीय मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट पर आसानी से मिल जायगे । आप उचित समय चुनकर भी ध्यान को प्राप्त कर सकते हैं। आम तौर पर सबसे सही समय सुबह या आधी रात का होता है, क्योंकि यह एकमात्र ऐसा समय है जब बाहरी शोर अन्य समय की तुलना में कम होता है।
  • दूसरी बात जो आपको चुननी है वह है आसन जिसमें आपको ध्यान के लिए बैठना है। बुद्धिमान सुझाव देता है कि योग के लिए पद्मासन या सुखासन ध्यान के लिए सबसे उपयुक्त स्थिति है क्योंकि यह रीढ़ को सीधा करने में भी मदद करते है और ध्यान केंद्रित करने में भी । लेकिन मेरा सुझाव है कि शवासन (शव आसन) भी ध्यान के लिए बेहतर है। आपको बस सांस अंदर और बाहर लेना है और बाहर जो कुछ भी हो रहा है, उस पर ध्यान नहीं देना है। याद रखें कि ध्यान के लिए आसन की आवश्यकता नहीं है, केवल सांसों को  नियंत्रण करने की आवश्यकता है।
  • हमेशा कपड़े या लकड़ी के तख्ती से बने गद्दे पर ध्यान लगाएं। इससे आपको जमीन से कटने में मदद मिलेगी, जो आपकी ऊर्जा को धरती में जाने से रोकते है । इसके अलावा, आपको कुछ खाए बिना, ध्यान करना चाहिए। इसके पीछे कारण यह है कि अगर आप भरे पेट के साथ ध्यान कर रहे  है, तो उससे उल्टी या पेट में गड़बड़ी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि कुछ योग आसन हैं भोजन के बाद की जाते है जैसे की वज्रासन या शवासन आदि।
  • चौथा चरण हवा के साँस लेने और छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करना है। केवल 1 मिनट के लिए अपने जीवन में सभी चीजों के बारे में भूल जाओ। बस श्वास लें और वायु को बाहर निकाल दें। सभी चिंताओं, तर्क और प्रश्नों को भूल जाये और केवल सांस लेने की आवाज को सुने ।
  • इसे 1 मिनट तक करें। आप यह सोचे कि मे इसे आसानी से कर सकता हूँ, बस मुझे साँस अंदर लेनी और छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करना है। आपको साँस लेने में ध्यान केंद्रित करना मुश्किल लगगा क्योंकि साँस लेने की प्रक्रिया के दौरान भी आपके दिमाग के कैनवास पर बहुत सारी ड्राइंग होती है। यदि आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है तो आप सांस लेने मे 1-10 गिनती का प्रयोग कर सकते है । जब भी सांस अंदर या बाहर जाए तो बस 1 और उसके बाद की गिनती करें। यह ध्यान केंद्रित करने और ध्यान केंद्रित बढ़ाने में आपकी मदद करेगा।
  • अगर 1-10 गिनती भी आपको मुश्किल लगती है तो आप आपने देवता, गुरु का नाम, या किसी मंत्र का उच्चारण भी कर सकते है। बहुत से लोग ॐ का उच्चारण करना पसंद करते है ।

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