-->

संतुलित आहार की परिभाषा


एक संतुलित आहार, शरीर को सही ढंग से काम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व देता है। एक संतुलित आहार में पांच समूहों के खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं और व्यक्ति की सभी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करते हैं। संतुलित आहार खाने से लोगों को अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने और बीमारी को कम करने में मदद मिलती है।

credit : https://commons.wikimedia.org/


संतुलित आहार के स्रोत

नीचे 5 मुख्य खाद्य समूह हैं ।
  1. सब्जियां
  2. फल
  3. अनाज
  4. प्रोटीन
  5. दूध से बने उत्पाद

संतुलित आहार का महत्व

एक संतुलित आहार वजन नियंत्रण में मदद करता है। कैलोरी की आवश्यकताएं उम्र, शारीरिक गतिविधि और वजन पर निर्भर करती हैं। एक उचित संतुलित आहार में कम कैलोरी, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे अनाज, प्रोटीन, फल और सब्जियां शामिल हैं। 

  • विकास और वजन बनाए रखता है।
  • ऊर्जा का स्तर बढ़ता है।
  • बीमारी को कम करता है।
  • अवसाद और चिंता को कम करता है।
  • प्रतिरक्षा और विकास को बढ़ावा देता हैं।
  • रोगों जैसे मोटापा, मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर से बचाता है।


संतुलित आहार के फायदे

जब आप विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों की पूरी श्रृंखला खाते हैं। उसे प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है और कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह जैसी बीमारियों को रोकने में भी मदद मिलती है।

संतुलित आहार, वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। ज्यादातर लोग या तो वजन कम करना या वजन बढ़ाना चाहते हैं - संतुलित आहार खाने से आपको अपना वजन नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

संतुलित आहार खाने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। पोषक तत्वों का सही मिश्रण प्राप्त करने से अवसाद और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है।

वृद्धि, बच्चों और किशोरों के लिए संतुलित आहार महत्वपूर्ण है। संतुलित आहार खाने से स्वस्थ त्वचा और बालों में "चमक" आती जो आपको युवा दिखती है ।