-->

लिवर (जिगर) शरीर के लिए महत्वपूर्ण अंग है। कुछ फल आपके लीवर के स्वास्थ्य के लिए दूसरों की तुलना में अधिक लाभहारी होते हैं। इस लेख में लीवर को मजबूत करने के लिए कौन से फलो खाना चाहिए इसका जिक्र करेंगे।

लीवर के लिए फायदेमंद फल - Fruits good for liver in hindi
credit : pixabay.com


ग्रपफ्रूट 

इस में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लीवर की रक्षा करते हैं। कई जानवरों के अध्ययन में पाया गया है यह दो तरह से मदद करता हैं - सूजन को कम करके और कोशिकाओं की रक्षा करके।

ब्लूबेरी और क्रैनबेरी

ब्लूबेरी और क्रैनबेरी दोनों में एंथोसायनिन होते हैं, जो की एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो की इन दो नो फलो को उनके रंग देते हैं। इन्हे खाने के कई लाभों है। 

इन फलों का 21 दिनों तक सेवन करने से लीवर खराब होने से बच जाता है। एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि ब्लूबेरी में आमतौर पर पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, चूहों के जिगर में घावों और फाइब्रोसिस के विकास को धीमा कर देते हैं ।

अंगूर

कई जानवरों के अध्ययन से पता चला है कि अंगूर और अंगूर के रस से लीवर को कई फायदा होते है। अध्ययनों से पता चला है कि इनसे विभिन्न लाभ हो सकते हैं, जिनमें सूजन कम करना, क्षति को रोकना और एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ाना शामिल हैं।

चुकंदर का रस

चुकंदर का रस, नाइट्रेट और एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है, जो हृदय स्वास्थ्य को लाभ प्रदान करता है। साथ ही साथ क्षति और सूजन  को कम कर सकता है।