आपके कुल शरीर के फैट को कम करने से न केवल आपको वजन कम करने में मदद मिलती है, बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी महत्वपूर्ण सुधार हो सकते हैं । हृदय रोग, मधुमेह (डायबिटीज ), उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) कम वसा होने के कुछ फायदे में से है । यह 10 वजन कम करने के आसान तरीके जिसे आप तेजी से वजन कम कर सकते है

मोटापा कम कैसे करे - Motapa Kaise Kam Kare


  • रोज़ाना व्यायाम करें।

प्रतिदिन व्यायाम करें । व्यायाम कैलोरी जलाने का सबसे तेज़ तरीका है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट व्यायाम शामिल करने का लक्ष्य रखें। व्यायाम के विकल्प मे आप तैरना, साइकिल चलाना, मुक्केबाजी और टेनिस खेलना भी शामिल भी कर सकते है । यदि आपको बाहर निकलना और व्यायाम करना मुश्किल लगता है तो ऐसे कई अभ्यास करें जो आप घर पर कर सकते हैं।

  • रोज़ाना योग करें ।

योग को मन को शांत करने के रूप में किया जाता है, लेकिन यह शरीर को आकार में लाने और वजन कम करने का एक शानदार तरीका है। यहां कुछ मुद्राएं दी गई हैं जो पेट की चर्बी कम करने मे आपकी मदद कर सकते हैं। 

  • अपनी जीवनशैली गतिविधि बढ़ाएं।

अपनी लाइफस्टाइल को बदले जिसमे शरीर को सक्रिय रखे -  अपने कार्यालय या घर पर सीढ़ियों को उपयोग करे, लिफ्ट का उपयोग न करें । घर के काम करने की कोशिश करे, मशीनें पर निर्भरता आपको मोटा और निकम्मा बना सकती है इसलिए इनका उपभोग कम करे ।

  • तनाव स्तर को कम करें ।

तनाव के कारण मोटापा, मधुमेह, दिल के रोग होते है। तनाव को रोकने से मोटापा कम करने मदद मिल सकती है। 

  • पूरी नींद लें ।

वजन सहित, आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं के लिए नींद महत्वपूर्ण है। अध्ययनों से पता चलता है कि जिन लोगों को पर्याप्त नींद नहीं मिलती है वे अधिक वजन प्राप्त करते हैं, जिसमें पेट वसा भी शामिल है।

प्रति रात कम से कम सात घंटे सोने के अलावा, सुनिश्चित करें कि आपको  गुणवत्ता वाली नींद मिल रही है।अगर आपको संदेह है कि आपको नींद विकार है, तो डॉक्टर से बात करें ।

  • उपवास करें

उपवास हाल ही में वजन घटाने के लिए बहुत लोकप्रिय हो गया है। सनातन धर्म में उपवास को विशेष महत्व दिया गया है, सप्ताह में एक या दो बार उपवास करें । उपवास करने से भूख बढ़ती है और पाचन में सुधार होता है । 

  • भोजन की आदतें बदले, संतुलित भोजन करे

फल और सब्जियां एक संतुलित आहार का महत्वपूर्ण भाग हैं क्योंकि वे फाइबर, विटामिन, खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई पोषक तत्व प्रदान करती हैं। प्रत्येक दिन विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां चुनें। 

  • चीनी और मदिरा से बचें।

अध्ययनों से पता चला है कि चीनी और शराब दोनों वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं, लेकिन विशेष रूप से अतिरिक्त फैट की मात्रा में वृद्धि करते हैं।  इन खाद्य पदार्थों को सीमित करने से आप वजन कम कर सकते हैं और आपके अतिरिक्त वसा की मात्रा कम हो सकती है।

  • अधिक प्रोटीन का सेवन करें।

प्रोटीन की अत्यधिक मात्रा मांसपेशी निर्माण करती लेकिन यह वजन कम करने और अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करते है । 

आम तौर पर, महिलाओं को रोजाना 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है और पुरुषों को रोजाना लगभग 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।  

अंडे, कम वसा वाले डेयरी आहार,  मांस, फलियां,  समुद्री भोजन और टोफू आहार में शामिल करे । 

  • कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें ।

अध्ययनों से पता चला है कि कम कार्बोहाइड्रेट आहार के उपभोग करने मे वजन घटाने मदद मिलती है।

कार्बोहाइड्रेट विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जिनमें फल, डेयरी खाद्य पदार्थ, फलियां, अनाज और स्टार्च वाली सब्जियां शामिल हैं।

0 टिप्पणियाँ