तनाव दूर करने के उपाय - Tanav Dur Karne Ke Upay

तनाव की परिभाषा - Tanav Ki Paribhasha

तनाव हानिकारक स्थितियों के लिए शरीर की प्रतिक्रिया है - चाहे वे वास्तविक हों या कथित। जब आप खतरा महसूस करते हैं, तो आपके शरीर में एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जो आपको उसे बचने की लिए कार्य करने की अनुमति देती है। इस तनाव प्रतिक्रिया के रूप में जाना जाता है। तनाव प्रतिक्रिया के दौरान, आपकी हृदय की गति बढ़ जाती है, साँस में तेजी, मांसपेशियों मे कसाव, भराहट और रक्तचाप बढ़ जाता है।

तनाव दूर करने के उपाय - tanav dur karne ke upay


उदाहरण के लिए, तनाव वह है जो आपको कार के सामने से टकराने के समय बचने के लिए ब्रेक लगने की प्रतिक्रिया है ।

तनाव दूर करने के तरीके | Tanav Dur Karne Ke Tarike

  • ध्यान 

ध्यान मे आप शांति से एक जगह बैठिये ताकि आप अपने विचारों को मुक्त कर सकें या बस अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित कर सकें। केवल एक दिन में 15 से 30 मिनट लगने से आप तनाव से मुक्ति पा सकते है ।

  • व्यायाम

आप तनाव को दूर करने के लिए योग, ताई ची या व्यायाम की मदद ले सकते है। इन्हे करते समय आपको अपने विचारों के साथ अकेले रहने का समय मिलता । व्यायाम से मस्तिष्क में एंडोर्फिन (खुशी के  हार्मोन) छोड़ने का अतिरिक्त लाभ होता है, जो आपके मूड को बेहतर बनाता है। यह मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को भी रोकता है ।

  • नींद

नींद इन सभी में सबसे महत्वपूर्ण तनाव निवारण है। कम नींद हमें कर्कश, चिड़चिड़ा बनती है। सोने के समय के अनुष्ठानों को स्थापित करके आपको बेहतर नींद मिल सकती है । कुछ खाद्य पदार्थ नींद को बढ़ावा दे सकते हैं, जैसे कि केले, मूंगफली, अंजीर । हालांकि एक बड़े भोजन से बचें, क्योंकि इससे अपच हो सकती है।

  • मादक पदार्थ न लें

शराब, ड्रग्स और कैफीन का सेवन कम करने की कोशिश करे, ये पदार्थ तनाव को रोकने में मदद नहीं करेंगे।

  • पोषण पर ध्यान दे 

भरपूर फल और सब्जियों, संतुलित आहार तनाव के समय प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है। एक खराब आहार से बीमार स्वास्थ्य और अतिरिक्त तनाव होता है ।

  • तनाव के बारे में दुसरो से बात करे 

अपने विचारों और चिंताओं के बारे में परिवार, रिश्तेदारों,  मित्रो,  के साथ साझा करे इस आपका मन हलका होगा और आपको सही सुझव और मदद मिलगी ।

  • आपने आप को किसे कार्य मे व्यस्त रखे

दैनिक कार्य की सूची का आयोजन करे और समय व्यतीत करें, फिर उस दिन पर आपने ध्यान केंद्रित करें । इसे आप अधिक सोचने का समय नहीं मिलगा ।

तनाव के लक्षण - Tanav Ke Lakshan

  • आसानी से घुसे , निराश हो जाना और लगातार चिंता रहना । 
  • अभिभूत महसूस करना, जिसे की आपने आप से नियंत्रण खोना । 
  • आराम करने और अपने मन को शांत करने में कठिनाई । 
  • अपने बारे में बुरा महसूस करना (कम आत्मसम्मान), अकेला, बेकार और निराशावादी होना या केवल नकारात्मक पक्ष को देखना । 
  • दूसरों से बचना आदि । 
  • भूख में परिवर्तन । 
  • जिम्मेदारियों से बचना । 
  • शराब, ड्रग्स या सिगरेट का उपयोग करना । 
  • कार्य मे ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता। 

तनाव के प्रकार | Tanav Ke Parkar

बहुत से लोग तलाक के दौरान या काम पर, किसी प्रियजन के नुकसान से निपटने के बाद तनाव महसूस करते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों को यह एहसास नहीं है कि विभिन्न प्रकार के तनाव होते  हैं। तनाव के प्रकार इस बात से संबंधित हैं कि तनाव कैसे आता है या तनाव के साथ क्या लक्षण क्या जुड़े हैं, लेकिन मनोवैज्ञानिक आमतौर पर विभिन्न प्रकारों के बीच अंतर करते हैं जो कि कितने समय तक चलते हैं। तनाव के विभिन्न प्रकारों और अवधियों के बारे में अधिक जानने से, तनाव से लड़ने में मदद मिल सकती है।

  • भावनात्मक तनाव

तनाव के सभी विभिन्न प्रकारों में से, भावनात्मक तनाव सबसे आम है। यह तब होता है जब आप एक ब्रेक अप या तलाक से गुजरते हैं, किसी प्रियजन को खो देते हैं, अपने जीवनसाथी के साथ झगड़ा करते हैं। जिसके कारण आप उदास या चिंतित महसूस करते हैं।

  • दर्दनाक तनाव

तनाव जब किसी प्रकार के आघात के कारण होता है जैसे की तीव्र दर्द , कोमा या किसी आपने की मृत्यु पर। यह अक्सर होने वाले शारीरिक परिवर्तन से संबंधित होता है। एक कार दुर्घटना या जलना, यहां तक ​​कि निमोनिया दर्दनाक तनाव का कारण हो सकता है।

  • तीव्र तनाव

तीव्र तनाव, तनाव का एक प्रकार है जो केवल समय की एक निर्धारित अवधि के लिए होता है या केवल पर्यावरण के कारण होता है। इसमें आपके बच्चों के साथ झगड़े, काम पर एक बैठक या सड़क पर किसी ड्राइवर के साथ मुठभेड़ के बाद महसूस होने वाला तनाव शामिल है।

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