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संस्कृत शब्द 'मूर्छा' का अर्थ बेहोशी होता है । जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है, इस करते समय आप को चक्कर या बेसुधी हो सकती है इसलिए इसे सावधानी के साथ अभ्यास की जाना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आप बेहोश होने वाले हैं, तो तुरंत मूर्छा प्राणायाम से बाहर आएं और कुछ क्षणों के लिए चुपचाप बैठें या लेटें।

साँस लेने की इस कला के लिए लंबे समय तक पूर्ण विराम या सांस को बनाए रखने के बाद धीमी गति से साँस लेने की अवधि की आवश्यकता होती है।

मूर्छा प्राणायाम की विधि | Murcha Pranayama Ki Vidhi

 
मूर्छा प्राणायाम - Murcha Pranayama in hindi

  • ध्यान की स्थिति में आराम से बैठें। फर्श पर या कुशन पर बैठ जाये, लेकिन कुर्सी पर बैठ भी कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि रीढ़ सीधी हो।
  • अपना ध्यान माथे के केंद्र में ले जाइए, जिसे अज्ना चक्र या तीसरे नेत्र के नाम से जाना जाता है। आप अपनी आंखों के बीच अपने माथे में प्रकाश की एक गेंद या प्रकाश अनुभव करेंगे।
  • मूर्छा प्राणायाम शुरू करने के लिए, मुंह के माध्यम से एक लंबी सांस लें और कम से कम 5 सेकंड के लिए श्वास लेते रहे।
  • अपनी सांस के शीर्ष पर रखते हुए जालंधर बंध (सांस को अंदर लेते हुए, अपनी ठुड्डी को अपनी छाती पर रखे। ) बनाएं ।
  • कम से कम 5 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहे ।
  • अपने सिर और ठोड़ी को अपनी सामान्य स्थिति में ले आये ।
  • धीरे-धीरे सांस छोड़ें। 
तब तक अभ्यास करें जब तक आपको बेहोशी की अनुभूति न होने लगे।
कुंभक की लंबाई (सांस प्रतिधारण) बहुत महत्वपूर्ण है। जब तक आप सांस को अंदर रोक सकते हैं, उतना ही बेहतर है। इसे आसन के बाद और ध्यान से पहले किया जाना चाहिए।
 

मूर्छा प्राणायाम के फायदे | Murcha Pranayama Ke Fayde

  • यह बहुत उपयोगी है और सोने जाने से पहले अभ्यास करने पर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है।
  • यह मानसिक शांति और उत्साह की अनुभूति प्रदान करता है।
  • इसे करने से आनंदपूर्ण अनुभव मिलता है जो नकारात्मक भावनाओं जिसे की निराशा, क्रोध, चिंता, ईर्ष्या, आदि को दूर करता है।  
  • यह इडा और पिंगला नाड़ी और सुषुम्ना को सक्रिय करके प्राण के स्तर को बढ़ाता है
  • यह शरीर में वसा को कम करता है, सिरदर्द और मांसपेशियों की कमजोरी के इलाज में प्रभावी है।

सावधानी | Savdhaniya

  • चूंकि इस श्वास तकनीक में बेहोशी थोड़ी सी शामिल है, इसलिए इसे कुछ उपायों के साथ सही ढंग से करना बहुत आवश्यक है।
  • यह प्राणायाम हर किसी के द्वारा अभ्यास करने के लिए नहीं है। कई बार एक सक्षम शिक्षक द्वारा मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है।
  • जिन लोगों को मानसिक विकार है, उन्हें मार्चा सांस लेने से बचना चाहिए।
  • उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर ) या निम्न रक्तचाप (लौ ब्लड प्रेशर) होने पर से न करे ।
  • हृदय रोगियों को इसे से करने से बचना चाहिए ।
  • भोजन के बाद मूर्छा प्राणायाम का अभ्यास नहीं किया जाना चाहिए, और न्यूनतम 3-4 घंटे का अंतर होना चाहिए।

मूर्छा प्राणायाम वीडियो | Murcha Pranayama Video


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