-->

 तनाव हम सभी को प्रभावित करता है। अपने बच्चों को अनुशासित करते समय, काम के दौरान या रिश्ते के कारण आपको तनाव हो सकता है । तनाव हर जगह है। थोड़ा तनाव ठीक है, बहुत अधिक तनाव आपको थका सकता है और आपको मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार कर सकता है।

तनाव को नियंत्रित करने का पहला कदम लक्षणों को जानना है। लेकिन तनाव के लक्षणों को पहचानना कठिन हो सकता है। हम में से अधिकांश लोग तनावग्रस्त होते है पर अक्सर नहीं जानते कि हम तब तक तनावग्रस्त हैं जब तक हम ब्रेकिंग पॉइंट पर नहीं होते।

मानसिक तनाव से होने वाले रोग - Mansik tanav se hone wale rog

Credit : pexels.com

मानसिक तनाव से होने वाले रोगो की सूचि।

  • तनावग्रस्त होने से उच्च रक्तचाप और हृदय की समस्याओं का खतरा अधिक हो जाता है। तनाव सीधे हृदय गति और रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है, और रक्त प्रवाह में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का कारण बनता है। यह भी संभव है कि तनाव अन्य समस्याओं से संबंधित है - धूम्रपान या मोटापे की बढ़ती संभावना - जो अप्रत्यक्ष रूप से हृदय जोखिम को बढ़ाती है।
  • तनाव दिल के दौरे सहित गंभीर हृदय संबंधी समस्याओं के लिए एक ट्रिगर हो सकता है। जिन लोगों को पुरानी दिल की समस्याएं हैं, उन्हें तीव्र तनाव से बचने की जरूरत होती है।
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि तनाव अस्थमा को और खराब कर सकता है। माता-पिता के पुराने तनाव से उनके बच्चों में अस्थमा होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के उच्च स्तर का कारण बनता है, जिसे पेट में जमा होने वाली वसा की मात्रा बढ़ जाती है।
  • तनाव मधुमेह को दो तरह से खराब कर सकता है। सबसे पहले, यह अत्यधिक शराब पीने जैसे बुरे व्यवहारों की संभावना को बढ़ाता है। दूसरा, तनाव टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के ग्लूकोज के स्तर को सीधे बढ़ा देता है।
  • तनाव को सिरदर्द के लिए सबसे आम ट्रिगर्स में से एक माना जाता है - न केवल तनाव सिरदर्द, बल्कि माइग्रेन का भी।
  • तनाव के कारण पेट की बीमारियों हो सकती है जिसमे IBS और GERD शामिल है।
  • चिंता या भविष्य को लेकर अनिश्चितता के कारण तनाव लोगों को रात में जगाए रखता है। कुछ लोग अपनी नौकरी को लेकर चिंतित रहते हैं, जबकि कुछ लोग पारिवारिक मुद्दों या स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर चिंतित रहते हैं। जीवन में बहुत सी चीजें तनावपूर्ण हो सकती हैं और तनाव, अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए, तो नींद में बाधा पैदा करता है।