-->

योग न केवल शारीरक और मानसिक स्वास्थ्य ठीक रखता है बल्कि त्वचा और बालों में चमक, मजबूत और गिरने से बचता है। ऐसे कई योग आसन हैं जो वास्तव में बालों के विकास में मदद कर सकते हैं। वास्तव में, बालों के विकास और बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग को दुनिया भर में कुछ लोकप्रियता मिल रही है क्योंकि यह आश्चर्यजनक परिणाम प्रदान करता है। यहां कुछ योग आसन हैं जो न केवल बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं, बल्कि बालों के झड़ने को कम करने और उनके स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद करते है।

बालों के झड़ने की रोकथाम के लिए योग - Yoga for hair fall control in hindi
credit : pexels.com

योग दो तरह से बालों पर काम करता है।

  • यह तनाव को कम करता है जो की एक मुख कारण होता है बालों के झड़ने का।
  • कुछ योगासन को करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छी होती है।

यह रहे कुछ योगासन हैं जो की बालों के झड़ने को कम करेंगे।

कपालभाति

दो संस्कृत शब्दों से बना है: कपाल, जिसका अर्थ है "खोपड़ी," और भाटी, जिसका अर्थ है "प्रकाश।" कपालभाति सबसे लोकप्रिय योगासनों में से एक है। यह योग आसान सिर में ऑक्सीजन की आपूर्ति को भी बढ़ावा देता है,जिसे बालों का विकास होता है। 

कैसे करें: अपनी पीठ, गर्दन और सिर को सीधा रखते हुए एक क्रॉस लेग पोजीशन में बैठ जाएं। अपने हाथों को अपने घुटनों पर रखें, अपनी हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए और अपनी सभी मांसपेशियों को आराम दें। एक गहरी सांस लें और फिर पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ते हुए सभी हवा को बाहर निकालें। ऐसा एक दो मिनट तक करें।

अधोमुखश्वानासन

सूर्य नमस्कार के दौरान अभ्यास किए जाने वाले 12 आसनों में से एक है। यह रक्त प्रवाह को बढ़ाती है, इससे स्कैल्प तक ऑक्सीजन पहुंचती है और बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। इस आसन के कई अन्य शारीरिक लाभ भी हैं। उदाहरण के लिए, यह मन को शांत करने, शरीर को फिर से जीवंत करने और सक्रिय करने में मदद करता है।

कैसे करें: योग मैट पर अपने घुटनों और हथेलियों के बल खड़े हो जाएं। शरीर को एक उल्टे वी आकार में बनाने की कोशिश करे। अपने घुटनों और बाहों को सीधा रखें । अपना सिर नीचे रखें और अपनी आंखें अपनी नाभि पर रखें। सांस अंदर-बाहर करें और 5 लंबी सांसों तक इसी स्थिति में रहें। यह सबसे अच्छे योग आसनों में से एक है जो बालों के झड़ने को रोकता है और खोपड़ी में रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है।

बालायाम योग

बालों के विकास के लिए नाखून रगड़ना एक वैकल्पिक रिफ्लेक्सोलॉजी थेरेपी है। जब आप अपने नाखूनों को जोर से रगड़ते हैं, तो इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बालों का विकास होता है। बालायाम योग को बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने के लिए भी किया जाता है।

यह कैसे करें: बालों के विकास के लिए सबसे सरल अभ्यासों में से एक, यह योगासन कहीं भी बैठकर किया जा सकता है । इसे करने के लिए अपने दोनों हाथों की अंगुलियों को एक-दूसरे की ओर मोड़ें और अपने नाखूनों को जोर-जोर से आपस में रगड़ना शुरू करें। बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने अंगूठे के नाखूनों को इसमें से बाहर छोड़ दें। इस योगासन को रोजाना 10-15 मिनट तक करें।

बलासन

यह बालों के झड़ने का कारण बनने वाले दो सबसे बड़े कारण को कम करता है जिसे तनाव और पाचन संबंधी शामिल है। आमतौर पर पेट से संबंधित किसी भी समस्या से राहत देने के लिए बालासन की सलाह दी जाती है और यह चिंता में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। इस मुद्रा के दैनिक अभ्यास से आपके पाचन और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को कम कर सकता है, जिससे बालों के झड़ने का खतरा काफी कम हो जाता है।

कैसे करें: अपने घुटनों को मोड़कर और अपने पैरों पर बैठें। श्वास लें, अपने हाथों को ऊपर की ओर लेजाये और फिर साँस छोड़ें, और अपने माथा और हथेलियाँ जमीन को छुए । श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और 30 सेकंड से एक मिनट तक इस मुद्रा में रहें।