-->
उच्च रक्तचाप या हाई बीपी एक गंभीर स्थिति है जिसका समय के साथ, यदि उपचार न किया जाए, तो यह हृदय रोग जैसी स्वास्थ्य स्थितियों का कारण बन सकता है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने और कम करने के लिए योग और प्राणायाम बहुत ही फायदेमंद चिकित्सा प्रणाली है। योग आसनों का अभ्यास मन और शरीर दोनों को व्यवस्थित करता है और तनाव को कम करता है जो की उच्च रक्तचाप के प्रमुख कारण होते है।

उच्च रक्तचाप (हाई बीपी) के लिए योग

हाई ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन क्या है ?

रक्तचाप आपकी धमनियों में रक्त का दवाब है। आमतौर पर उच्च रक्तचाप 140/90 से ऊपर मानक के रूप में परिभाषित किया जाता है।

उच्च रक्तचाप के लक्षण

अकसर उच्च रक्तदाब के कोई लक्षण नहीं होते हैं। यह जानने का एकमात्र माध्यम है नियमित जांच। इसके कुछ लक्षण हो सकते हैं।
  • सरदर्द
  • थकान
  • नज़र की समस्या
  • छाती में दर्द
  • सांस लेने मे तकलीफ
  • अनियमित दिल की धड़कन
  • मूत्र में रक्त 

उच्च रक्तचाप होने के कारण

  • तनाव एक महत्वपूर्ण कारक है जो उच्च रक्तचाप का कारण बनता है। जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो दिल तेजी से धड़कता है, और आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं।
  • धूम्रपान, मद्यपान, मादक पदार्थों के सेवन सहित गलत जीवनशैली भी कारण बनते हैं।
  • यदि आप पर्याप्त व्यायाम नहीं करते हैं या अधिक वजन वाले हैं, तो आप उच्च रक्तचाप की समस्या हो सकते है। 
कम नमक के साथ एक स्वस्थ आहार खाने, नियमित रूप से व्यायाम करने और दवा लेने से निम्न रक्तचाप में मदद मिल सकती है।


उच्च रक्तचाप के लिए योगासन

सुखासन



credit : https://pixabay.com/photos/young-woman-beach-stone-rock-1569256/

सुखासन सबसे आसान आसन मे से एक है, यह एक ध्यान मुद्रा है जो मन और शरीर दोनों को शांत करने मे मदद करता है। इसलिए, प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से रक्तचाप को कम करने भी काम करता है।

बालासन योग

बालासन योग
credit : pixabay


उच्च रक्तचाप अक्सर चिंता और क्रोध का कारण बनते है। बालासन आपके दिमाग को अनावश्यक अव्यवस्था से मुक्त करने में मदद करता है जो चिंता पैदा करती है। यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है, जो तनाव को दूर करते है।

पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन
credit : pixahive.com/photo/paschimottanasana-seated-forward-bend/

जब आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित होते हैं, तो आपकी धमनियों के जकड़ना रहने की संभावना अधिक होती है, जिसके कारण आपको दिल का दौरा हो सकता है। पश्चिमोत्तानासन जैसे आगे-झुकने वाले आसन के साथ, आप अपनी धमनियों को लचीला और निम्न कम रक्तचाप रख सकते हैं।

अधोमुखश्वानासन

अधोमुखश्वानासन
https://www.focusfitness.net/stock-photos/downloads/

अधोमुखश्वानासन उच्च रक्तचाप के लिए सबसे अच्छे योग आसन में से एक है। कुत्ते के खिंचाव से प्रेरित यह आसन रक्त परिसंचरण की क्षमता को बढ़ाता है। यह रीढ़ और कंधों को आराम दिलता है और तनाव को मुक्त करता है। यह उच्च रक्तचाप को नीचे लाने में मदद करता है।

बद्धकोणासन

बद्धकोणासन
credit : https://pixabay.com/photos/person-woman-relaxation-relaxing-1281607/

बद्धकोणासन एक अन्य आसन है जो कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। यह आसन रक्त परिसंचरण को भी बढ़ाता है और सिस्टम को डिटॉक्स करने में मदद करता है।  इस तरह यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित और नीचे लाने में भी मदद करता है।

शवासन

credit: pixahive.com/photo/savasana-corpse-pose/


इस आसन के बिना कोई भी योग सत्र पूरा नहीं होता है। यह एक विश्राम मुद्रा है, जब आप इस आसन को करते हैं तो आपका मन और शरीर पूरी तरह से शांत हो जाता है, और आपकी हृदय गति सामान्य हो जाती है जिसे ब्लड प्रेशर कम हो जाता है

सावधानियां

जब आप योग का अभ्यास करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि आप किन आसनों का अभ्यास करते हैं, खासकर यदि आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। जबकि ये आसन ब्लड प्रेशर कम को कम करने की दिशा में काम करते हैं। लेकिन आसान को करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें और अनुभवी योग प्रशिक्षक से संपर्क करें।