-->

छाती की बड़ी हुई चर्बी के कारण कई महिलाओं को कुछ खास तरह के कपड़े पहनने में मुश्किल, पीठ दर्द की परेशानी का अनुभव करना पड़ता है। योग का रोजाना अभ्यास करने से ब्रैस्ट कम करने में मदद मिलती है। योगासन करने के साथ कम फैट वाली डाइट से स्तनों को सही शेप मिल भी सकता है।

ब्रेस्ट कम करने के योगा टिप्स - breast kam karne ke yoga tips

Credit : pexels.com

आये जाते है ब्रेस्ट कम करने के योगा टिप्स

  • सूर्य नमस्कार में 12 एक्सरसाइज आपको सही शेप और साडोल ब्रैस्ट प्राप्त करने में मदद करेंगे। विस्तार से पढ़ने के लिए क्लिक करें
  • चक्रासन करे से न केवल पीठ पर स्ट्रेच, साथ ही साथ छाती पर भी ऊपरी बल का दवाब महसूस होता है।
  • अर्ध चंद्रासन - यह आपके स्तन के आकार को कम करने के लिए सबसे बढ़िया आसन है, क्योंकि यह आपके ऊपरी शरीर के भाग को अच्छा खिंचाव देता है। इसे करने से शरीर के ऊपरी भाग की मांसपेशियों को हिलती है जिसे अधिक वासा जलता है।
  • भुजंगासन - यह फेफड़ों, पेट की मांसपेशियों को मजबूत और आपकी छाती के फैट को कम करता है।
  • उष्ट्रासन - इसे करना कोई महिलाओ के लिए मुश्किल हो सकता है पर बार अभ्यास करने पर आप इसे में निपुण हो जायगे। इसे करने से जांघो, पेट और छाती पर फैट कम होता है।
सप्ताह में कम से कम तीन बार 30 मिनट के लिए व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। आप योग के साथ कारडीओ, एरोबिक, सीढ़ी चढ़ना, साइकिल चलाना, स्विमिंग जैसे व्यायामो को अपनी दिनचर्या में जोड़ सकते है।

आहार

आहार का ब्रेस्ट फैट में  एक बड़ा योगदान होता है। इसलिए योग, व्यायाम के साथ संतुलित आहार लेना जर्रूर है। मैने कुछ पेट कम करने के लिए डाइट के बारे में भी लिख है। पढ़ने के लिए क्लिक करे

अलसी - शोध के अनुसार, ओमेगा -3 और फैटी एसिड से भरपूर अलसी शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को कम करने में मदद करती है। एस्ट्रोजन एक हार्मोन है जो बढ़े हुए स्तनों के लिए जिम्मेदार होता है। अलसी शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को नियंत्रित करती है और अंततः स्तन के आकार को कम करती है।

अदरक - अध्ययनों में पाया गया है कि अदरक वजन घटाने में सहायता करते हैं। यह आपके मेटाबोलिज्म को उत्तेजित करता है और शरीर में अतिरिक्त वसा को कम करता है। अदरक की चाय पीने भी ले सकते हैं।

नींबू - शरीर की चर्बी को काफी कम कर सकता है । खट्टे फलों का नियमित सेवन वसा कम करने में मदद कर सकता है, जो  स्तनों के आकार को काफी कम कर सकता है।