-->

इरेक्टाइल डिसफंक्शन (नपुंसकता) होने पर लिंग को इरेक्शन (सख़्त, कड़क) प्राप्त करने और रखने में परेशानी होती है । जिसे सेक्स (यौन-क्रिया) करने में मुश्किल होती है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कारण |  Erectile Dysfunction Hone Ke Karan

इरेक्टाइल डिसफंक्शन होने के कई कारण हो सकते हैं। जिनमें रक्त प्रवाह या हार्मोन संबंधी समस्याएं शामिल हैं। यदि आपको हृदय रोग या मधुमेह जैसी कोई पुरानी स्वास्थ्य समस्या है, तो इरेक्टाइल डिसफंक्शन होने की संभावना बढ़ जाती है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए योग


तनाव और चिंता होने से और बिगड़ने की संभावना होती है । यह बीमारी स्वास्थ्य के लिए चिंता का कारण नहीं होता है और अगर कुछ जीवनशैली में बदलाव करने पर कुछ हद तक ठीक की जा सकता है।

इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए योग | Erectile Dysfunction Ke Liye Yoga

योग और व्यायाम, इरेक्टाइल डिसफंक्शन को खत्म करने में कारगर साबित होते हैं। विभिन्न प्रकार की योग तकनीकों को करके, आसानी से टेस्टोस्टेरोन स्तर में सुधार किया जा सकता हैं।

पश्चिमोत्तानासन

इस आसन को सीटेड फॉरवर्ड बेंड के रूप में भी जाना जाता है। यह पैल्विक मांसपेशियों को आराम प्रदान करने में मदद करती है जो लंबे समय तक बैठने से तनावग्रस्त होती हैं और बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देती हैं। यह मुद्रा आपको शांत करने और हल्के अवसाद को दूर करने का भी काम करती है।

उत्तानासन

उत्तानासन को स्टैंडिंग फॉरवर्ड बेंड के रूप में भी जाना जाता है, उत्तानासन कई योगासन में बुनियादी व्यायाम है। यह पाचन में सुधार और पेट में अंगों को उत्तेजित करता है।

नौकासन

यह शरीर में सेक्स हार्मोन (पुरुषों के लिए टेस्टोस्टेरोन और महिलाओं के लिए एस्ट्रोजन) को उत्तेजित करने के मदद करता है। यदि आपको लगता है कि आपके शरीर में संभोग करने के लिए यौन ऊर्जा नहीं है, तो यह आसन आपको शक्ति को सुचारू रूप से बनाए रखने में मदद कर सकता है। नौकासन आपके नितंबों, कूल्हों और जांघ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। 

बद्धकोणासन

इस योग को तितली आसान के रूप में जाना जाता है । आंतरिक जांघों और कमर में खिंचाव के साथ, यह मूत्राशय, गुर्दे और पेट के अंगों और प्रोस्टेट ग्रंथि को उत्तेजित करता है।

धनुरासन

यह प्रजनन अंगों को उत्तेजित करने और रक्त को इन क्षेत्रों में ले जाने में मदद करता है। यह जांघों और कमर सहित आपके शरीर के सभी मांसपेशियों में लचक लाता है।